एंग्जायटी ने कर रखा है परेशान? इन नेचुरल तरीकों से दूर करें घबराहट

Medical Mike Desk : एंग्जायटी का मतसब डर और बेचैनी की वो भावना है जिसका सामना आपको अक्सर करना पड़ता। इसके शुरुआती लक्षणों में अचानक पसीना आना, बेचैनी और तनाव महसूस करना और दिल की धड़कन तेज होना शामिल हैं। ज्यादातर मामलों में ये स्ट्रेस की एक सामान्य प्रतिक्रिया है। जब कोई एग्जाम देने से पहले, या जिंदगी का कोई अहम फैसला लेने से पहले कठिन समस्या का सामना करता है, तो वो चिंतित महसूस कर सकता है।

दुनियाभर के कई रिसर्चर्स और वैज्ञानिकों के मुताबिक, शराब के सेवन और एंग्जायटी डिसऑर्डर्स के बीच एक गहरा कनेक्शन है। जो लोग ज्यादा या रेगुलर शराब पीते हैं उनको कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है, जैसे नींद के पैटर्न में बदलाव आना और चिंता का बढ़ जाना। इस बुरी लत से आज ही तौबा कर लें। अक्सर हमारी खराब फूड हैबिट्स के कारण भी एंग्जायटी की प्रॉब्लम होती है। अगर आप लो ब्लड शुगर, डिहाइड्रेशन का सामना कर रहे हैं या फिर ज्यादा जंक फूड खा रहे हैं तो ऐसे में आप एंग्जायटी के शिकार हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आफ डाइटीशियन की सलाह लें और बैलेंस्ड डाइट का अपनी आदत बना लें।

एक सेहतमंद लाइफस्टाइल का पालन करना न सिर्फ एंग्जायटी को कम करने में मदद करेगा बल्कि ओवरऑल हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा है। इन आदतों में रोजाना एक्सरसाइड करना, अच्छी नींद लेना और संतुलित आहार खाना शामिल हो सकता है। ऐसे में आप मेंटल प्रॉब्लम से पार पा सकते हैं। मेडिटेशन के जरिए आप कई तरह की मेंटल प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं, दुनियाभर के लोग चिंताओं से मुक्ति पाने के लिए इस तरीके को अपना रहे हैं। इससे बॉडी और माइंड दोनों को राहत मिलती है। आप एंग्जायटी, स्ट्रेस और डिप्रेशन को भगाने के लिए मेडिटेशन जरूर करें।

एरोमाथेरेपी को सुगंध चिकित्सा भी कहते हैं, इसमें थेराप्यूटिक बेनेफिट्स जैसे मेंटल हेल्थ के लिए एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसके कई फायदे हैं, जैसे माइंड और बॉडी का रिलैक्स हो जाना, मूड बेहतर होना, अच्छी नींद आना, दिल की धड़कनों का नॉर्मल होना, ब्लड प्रेशर मेंटेन होना।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *