झड़ते-टूटते बालों का रामबाण इलाज है ये 1 गिलास जूस, रोजाना ऐसे बनाकर पीएं

Medical Mike Desk : विंटर सीजन आते ही आपके बालों में रूखापन, फ्रिजिनेस, ड्रैंड्रफ और हेयर थिनिंग जैसी समस्याएं होने लग जाती हैं। ऐसा अक्सर सर्द हवाओं, रजाई या ब्लैंकेट पहनकर सोने से होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इससे आपके बालों की नमी खत्म होने लगती है जोकि आपके बालों के झड़ने का कारण बनता है। ऐसे में आज हम आपके लिए हेयर फॉल जूस बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। इस जूस को आंवला, चुकंदर और गाजर जैसी कई हेल्दी सब्जियों की मदद से तैयार किया जाता है। इस जूस के सेवन से आपके बाल तो हेल्दी बनेंगे ही। इसके साथ ही इससे आप पूरे दिन एनर्जी से भी भरा महसूस करते हैं।

हेयर फॉल जूस कैसे बनाएं?

हेयर फॉल जूस बनाने के लिए आप सबसे पहले आंवला, चुकंदर और गाजर को अच्छी तरह से धो लें। फिर आप इन सारी सब्जियों को अच्छे से छीलकर बारीक-बारीक टुकड़ों में काट लें। इसके बाद आप इन सारी सब्जियों को मिक्सर डालकर स्मूद पीस लें। इसके बाद आप इसमें मुनक्का डालें और एक बार और अच्छी तरह से पीस लें। अब आपका हेयर फॉल जूस बनकर तैयार हो चुका है। फिर आप तैयार जूस को एक सर्विंग गिलास में डालें। इसके बाद आप इसमें ऊपर से नमक और नींबू का रस डालकर सर्व करें।

हेयर फॉल जूस कब और कैसे पीएं?

हेयर फॉल जूस को आप नाश्ते और लंच के बीच के ब्रेक टाइम में पी सकते हैं। अगर आप चाहे तो इसको लंच और डिनर के बीच ब्रेक टाइम में भी सेवन कर सकते हैं। इसके रोजाना सेवन से आपको इसके बेहतर रिजल्ट देखने को मिलते हैं।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *