Cervical Cancer से हर 8 मिनट में एक महिला की हो जाती है मौत, जानें बचाव

Medical Mike Desk : दुनियाभर में कैंसर के मामले हर साल बढ़ रहे हैं। इससे होने वाली मौतों के आंकड़ों में भी इजाफा हो रह है। कैंसर कई प्रकार के होते हैं। इनमें महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर के सबसे अधिक केस आते हैं। भारत में हर 53 में से एक महिला इस कैंसर से पीड़ित है। हालांकि इसके अधिकतर मामले एडवांस स्टेज में रिपोर्ट किए जाते हैं। लक्षणों की जानकारी न होने की वजह से ऐसा होता है। भारत में सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए वैक्सीन भी मौजूद है। ह्यूमन पैपिलोमा वायरस की रोकथाम के लिए ये वैक्सीन होती है। इससे टीकाकरण के बाद सर्वाइकल कैंसर होने की आशंका काफी कम रहती है। फिलहाल ये भी जानना जरूरी है कि ये कैंसर होता कैसे है।

क्या होता है सर्वाइकल कैंसर

डॉक्टर बताते हैं कि सर्वाइकल कैंसर वह कैंसर है जो गर्भाशय ग्रीवा पर शुरू होता है। यह दुनिया भर में महिलाओं में दूसरा सबसे आम कैंसर है। ये कैंसर ह्यूमन पैपिलोमावायरस वायरस से होता है। दुनिया भर में सर्वाइकल के 25 फीसदी मामले भारत में आते हैं। लगभग हर 47 मिनट में एक महिला को सर्वाइकल कैंसर का पता चलता है। देश में हर आठ मिनट में एक महिला की इससे मौत भी हो जाती है। हर साल इस कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं जो चिंता का कारण है। ऐसे में इससे बचाव करना जरूरी है।

इस कैंसर का इलाज किया जा सकता है

डॉ. कहते हैं कि सर्वाइकल कैंसर का इलाज किया जा सकता है। इसकी रोकथाम किशोरावस्था में ही की जा सकती है। सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन एचपीवी टीकेस कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। ये महिलाओं में संक्रमण को रोकने में अत्यधिक प्रभावी हैं। इसके अलावा स्मीयर टेस्ट कराकर सर्वाइकल कैंसर के अपने जोखिम को कम कर सकती हैं।इसके लिए जरूरी है कि महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए जानकारी हो। एचपीवी वैक्सीन को नौ से 14 साल की लड़कियों को लगाया जा सकता है। इस वैक्सीन से भविष्य में कैंसर होने की आशंका काफी कम रहती है।

यह भी देखें

ये होते हैं सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

पेट के निचले हिस्से में दर्द बने रहना। प्राइवेट पार्ट से डिसचार्ज। सेक्स के दौरान अत्याधिक दर्द महसूस करना। बिना पीरियड्स के भी ब्लीडिंग होना। यूरिन पास करने में परेशानी और जलन महसूस करना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *