कितनी उम्र में कितना ब्लड शुगर लेवल है ठीक? हो जाएं अलर्ट

Medical Mike Desk :डायबिटीज वो बीमारी है जो जिंदगीभर इसके मरीज का पीछा नहीं छोड़ती है। डायबिटीज के मरीज को लगातार मेहनत करनी पड़ती है कि उसका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। ऐसे में आपके लिए भी ये जानना जरूरी है कि नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होता है? कहीं आपका ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल से ज्यादा तो नहीं है। ये भी जान लीजिए कि उम्र के हिसाब से नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल अलग-अलग होता है। आइए जानते हैं कि बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए?

बच्चों में नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल रेंज

बता दें कि नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल 1-6 साल तक के बच्चों के लिए 110 से 200 mg/dL तक होता है। वहीं, 6-12 साल तक के बच्चों के लिए 100 से 180 mg/dL नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल रेंज है। इसके अलावा 90 से 150 mg/dL, 13-19 साल के लोगों के लिए सामान्य ब्लड शुगर लेवल होता है। वहीं, 19 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल 90 से 150 mg/dL होता है।

50 से ज्यादा उम्र वालों के लिए ब्लड शुगर लेवल

जान लें कि 50 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल का खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इस उम्र में डायबिटीज होने पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। फास्टिंग के दौरान 50-60 साल की उम्र वाले लोगों का नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल 90 से 130 mg/dL होता है। वहीं, ब्लड शुगर लेवल 140 mg/dl से कम लंच के बाद ठीक माना जाता है। इसके अलावा डिनर के बाद ब्लड शुगर लेवल 150 mg/dl से कम होना चाहिए।

यह भी देखें

खाली पेट कितना ब्लड शुगर लेवल है ठीक?

गौरतलब है कि एक वयस्क में खाली पेट ब्लड शुगर लेवल 70-100 mg/dl तक होता है। अगर 100-125mg/dl के बीच आपका ब्लड शुगर लेवल है तो ये चिंता की बात हो सकती है। वहीं, अगर ब्लड शुगर लेवल 126mg/dl से अधिक है तो डायबिटीज की संभावना बन सकती है। ऐसा होने पर तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *