हैंगओवर से बचना है तो शराब पीने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Medical Mike Desk : नए साल का जश्न शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी है। इस मौके पर कई लोग शराब का सेवन भी करेंगे। शराब पीने के बाद अगले दिन लोगों को अकसर हैंगओवर हो जाता है। इसकी वजह से सिरदर्द, थकान, मतली और डिहाइड्रेशन जैसी समस्या होने लगता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि हैंगओवर की वजह से कई बाद सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है, हालांकि कुछ तरीकों को अपनाकर इससे बचाव किया जा सकता है।

हैंगओवर की जो समस्या होते ही उनका कारण शराब में मौजूद इथेनॉल का ब्रेकडाउन और सीटैल्डिहाइड की वजह से होता है। डॉक्टर के मुताबिक, कई लोग खाली पेट ही शराब का सेवन करते और कई बार पानी भी कम मात्रा में लेते हैं, जिससे समस्या काफी बढ़ जाती है।

खाली पेट कभी न पीएं शराब

डॉक्टरों के मुताबिक, शराब पीने से कुछ समय पहले हल्का भोजन करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह मसालेदार नहीं हो क्योंकि यह आपके पेट की परत को और नुकसान पहुंचा सकता है। शराब पीने से पहले दही खा सकते हैं।शराब पीने से पहले और शराब पीने के दौरान आपको ढेर सारा पानी पीना चाहिए। एक दिन में छह से आठ गिलास पानी पीना चाहिए और यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि अगले दिन जब आप डिहाइड्रेशन महसूस करें तो तुरंत पानी पीएं। शराब बीने के दौरान बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं और कोशिश करें और बहुत जल्दी शराब पीने से बचें।

हैंगओवर से उबरने में 24 घंटे तक का लग सकता है समय

अगर शराब पीने के दौरान इन बातों का ध्यान नहीं रखा जाता तो हैंगओवर के कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कई मामलों में हैंगओवर उतरने में 24 घंटे तक का समय भी लग सकता है। लोगों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वे अधिक मात्रा में शराब न पीएं। एक सप्ताह में 14 यूनिट से अधिक शराब नहीं पीनी चाहिए। इससे लिवर, किडनी पर गंभीर असर पड़ सकता है।

यह भी देखें

हैंगओवर होता क्या है

डॉक्टरों के मुताबिक, जब कोई व्यक्ति शराब अपनी क्षमता से ज्यादा पीता है या गलत तरीके से इसका सेवन करना है तो शराब पीने के कुछ घंटों बाद इसका असर दिखने लगता है, जो अगले 24 घंटे तक भी बना रह सकता है। इस दौरान सिरदर्द, पेट में गड़बड़, सीने में जलन जैसी परेशानी होती है। इसलिए शराब कभी भी खाली पेट नहीं पीनी चाहिए। क्योंकि खाली पेट होने पर अल्कोहल शरीर में तेजी से एब्जॉर्ब होता है, जिससे ये सब परेशानी होती है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *