ठंड में बार-बार आ रहा पेशाब? ये गंभीर रोग हो सकते हैं वजह

Medical Mike Desk : पेशाब से जुड़ी कई समस्याएं हैं जिनमें एक एक मूत्र पथ संक्रमण है, जिसे आमतौर पर यूटीआई के रूप में जाना जाता है। यह एक तरह का इन्फेक्शन है, जो मूत्र पथ में होता है। यह संक्रमण अक्सर फंगल, बैक्टीरिया और वायरस जैसे रोगाणुओं के कारण होता है। यह किडनी, यूट्रस और ब्लैडर को प्रभावित करता है।

पेशाब की बीमारी के लक्षण क्या हैं?

बार-बार पेशाब करने की इच्छा होना। पेशाब में बदबू आना। पेशाब करते समय दर्द या जलन महसूस होना। धुंधला, गहरा या खूनी पेशाब आना। बुखार या ठंड लगना। थकान, मतली, मांसपेशी में दर्द और उल्टी होना। वहीं महिलाओं में पेल्विक हिस्से में दर्द। पीठ के निचले हिस्से में दबाव या ऐंठन होना।

पेशाब की समस्याओं के कारण क्या हैं?

मूत्र संबंधी समस्याएं अक्सर तब होती हैं जब पेशाब का रास्ता फंगल, बैक्टीरिया या वायरस से संक्रमित होता है। एक कमजोर इम्यून सिस्टम, पुरुषों में एक बढ़ा हुआ प्रोस्टेट, डायबिटीज और कुछ अन्य स्थितियां जो मूत्र पथ को बाधित करती हैं, जैसे किडनी की पथरी।

पेशाब की समस्याओं को कैसे रोक सकते हैं?

खूब पानी पिएं। बार-बार पेशाब करें। पेशाब करने के बाद अंगों की सफाई करें। मूत्राशय में जलन पैदा करने वाले तरल पदार्थों से बचें। जननांग क्षेत्र को साफ रखें। अपने जननांग क्षेत्र में तेल न लगाएं। सेक्स के तुरंत बाद पेशाब जरूर करें। टैम्पोन के बजाय बेहतर, स्वच्छ उत्पादों जैसे मेनस्ट्रअल कप या सैनिटरी पैड का उपयोग करें।

यह भी देखें

पेशाब की समस्याओं का इलाज क्या है?

अधिकांश मूत्र संबंधी समस्याओं का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जाता है। आप तेजी से ठीक होने के लिए दवा का कोर्स पूरा करें। इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आप ढेर सारा पानी या अन्य तरल पदार्थ पिएं। यदि आपको लगता है कि मूत्र संबंधी समस्या के उपचार के बावजूद आपके लक्षणों में सुधार नहीं हो रहा है, तो यह आवश्यक है कि आप किसी डॉक्टर या यूरोलॉजिस्ट से मिलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *