पोषक तत्वों का खजाना होता है कच्चा दूध, बावजूद इसे पीने की मनाही होती है, जानिए क्यों…

Medical Mike Desk : दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है, क्योंकि इसमें वह हर एक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसकी हमारे शरीर को जरूरत होती है। कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम विटामिन और ना जाने कितने पोषक तत्व दूध में ही पाए जाते हैं, कमजोरी हो या फिर कोई भी बीमारी हो डॉक्टर सबसे पहले कहते हैं कि रोजाना अपने आहार में दूध शामिल करो। बच्चों से लेकर बुजुर्ग के लिए रोजाना एक गिलास दूध पीना काफी फायदेमंद होता है। लेकिन अक्सर एक सवाल लोगों के मन में घूमता रहता है कि आखिर किस तरह का दूध पीना ज्यादा फायदेमंद रहता है। कहने का मतलब है कि कुछ लोग उबले हुए दूध को ज्यादा फायदेमंद बताते हैं तो कुछ लोग कच्चे दूध को फायदेमंद बताते हैं, ऐसे में यह दुविधा दूर करनी जरूरी है। ऐसे में जानते हैं कि कौन सा दूध ज्यादा बेहतर होता है।

कच्चा दूध पीने के फायदे और नुकसान

एक्सपर्ट की मानें तो दूध में कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन डी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, साथ में यह हैप्पी हार्मोन रिलीज करने के लिए जाना जाता है और रात को सोते वक्त दूध पीकर सो तो अच्छी नींद आती है, यानी कि हेल्थी स्लिप को यह प्रमोट करता है, दूध में ऑइली और कूलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है कच्चा दूध सेहत के लिए तो काफी फायदेमंद होता है लेकिन इसे डाइजेस्ट कर पाना मुश्किल होता है। यही वजह है कि इसे पीने से पहले उबालने की सलाह दी जाती है ताकि पीने से पाचन क्रिया ठीक तरह से काम करें और पोषक तत्व सभी अंगों तक पहुंचे।

कच्चे दूध में कई अच्छे बैक्टीरिया भी रहते हैं जैसे कि ई कोली बैक्टीरिया लिस्टेरिया और सालमोनेला बावजूद इसके कच्चा दूध आपको नहीं पीना चाहिए क्योंकि इसे पीने से उल्टी डायरिया और अन्य प्रकार की इंटेस्टाइनल प्रॉब्लम हो सकती है यही वजह है कि उबला हुआ दूध पीना ही बेहतर होता है। प्रेगनेंट और बुजुर्गों को कच्चे दूध से पूरी तरह से परहेज रखने की सलाह दी जाती है, जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर है उन्हें भी कच्चे दूध से पूरी तरह परहेज रखना चाहिए।

यह भी देखें

दूध पीने के फायदे

दूध हड्डियों की सेहत को बूट करने के साथ-साथ सेल्स और टिशूज के रीजेनरेशन दिमाग की सेहत और पूरी सेहत को सुधारने में मदद करता है। दूध के गुणों में दांतों की देखभाल करना भी शामिल है इसमें कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं जो दांतों को कैविटी से बचाकर एने स्वस्थ रखते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, रोजाना दूध पीने वाले लोगों को स्ट्रोक का सात फीसदी जोखिम कम होता है। इसके साथ ही मिलकर के फायदे में स्ट्रेस और डिप्रेशन से बचाव भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *