‘इस तरह का फूड बन सकता है भूलने की बीमारी का कारण’

Medical Mike Desk : कुछ फूड ऐसे होते हैं जिनकी वजह से भूलने तक की बीमारी हो सकती है। हम आपको रिसर्च के अनुसार इसके नुकसान और इससे दूरी बनाए रखने के कुछ कारगर तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। कई फूड्स ऐसे हैं, जो हमारी सेहत के लिए जहर के बराबर होते हैं, लेकिन फिर भी हम इन्हें रोज या नियमित रूप से खाने के आदी होते हैं। एक रिसर्च सामने आई है, जो बताती है कि इस तरह के फूड की वजह से भूलने तक की बीमारी हो सकती है। याददाश्त छीन लेने वाले इस फूड की आदत बच्चों में ज्यादा देखी जाती है।

इस फूड से जा सकती है याददाश्त

दरअसल, हम बाहर के फूड यानी बर्गर और चिप्स की बात कर रहे हैं, जिसे प्रिजर्वेटिव फूड भी कहा जाता है। इस तरह के प्रोसेस्ड फूड से जुड़ा रिसर्च ब्रिटेन में किया गया, जिसके अनुसार इनका सेवन करने से शरीर में 400 से 500 कैलोरी का इंटेक जाता है। इस रिसर्च को करीब आठ सालों तक किया गया जिसमें 10775 पुरुष एवं महिलाओं को शामिल किया गया।

रिसर्च में सामने आया ये

रिसर्च में सामने आया कि जिन लोगों को अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड यानी बर्गर और चिप्स का सेवन कराया गया उनकी याददाश्त पर इसका बुरा असर नजर आया। शोधकर्ताओं के अनुसार जिन लोगों ने इस तरह का फूड खाया उनमें दूसरों के मुकाबले भूलने की दर 28 फीसदी ज्यादा थी। रिपोर्ट के अनुसार इस तरह का फूड लोगों के दैनिक आहार का 50 फीसदी हिस्सा बनता जा रहा है।

यह भी देखें

ये चीजें भी हो सकती हैं याददाश्त के जाने की वजहें

वैसे शोधकर्ताओं का कहना है कि सिर्फ इस तरह का फूड ही नहीं एक्सरसाइज न करना, स्मोकिंग, नशीले पदार्थों का सेवन, हार्ट में दिक्कत जैसी परेशानियों के चलते भी ऐसा हो सकता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि मेमोरी को नुकसान से बचाने के लिए रोजाना वॉक और हेल्दी डाइट का रूटीन फॉलो करना चाहिए। इसके अलावा पूरी नींद लेना भी जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *