दूध या पानी किसके साथ दवा लेना सही है, अगर नहीं पता है तो यहां जानें

Medical Mike Desk : शरीर से जुड़ी किसी न किसी बीमारी की वजह से हर इंसान दवा का सेवन करता है। बीमारी छोटी हो या बड़ी बिना दवा के कोई भी पूरी तरह से ठीक नही हो पाता है। कई बार ऐसा होता है कि हम दवाई फ्रीज के पानी से या फिर चाय या दूध से ले लेतें है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये आदत आपके लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकती है। दवा को लेने का सही तरीका पता होना बहुत जरुरी होता है। भले ही दूध के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है लेकिन ये जरुरी नही कि दवा लेना इसके साथ बिल्कुल सही है।

दूध या पानी किसके साथ दवा लेना सही है

अगर आपको ये नही पता है कि एंटीबायोटिक दवा किसके साथ लेना सही है तो आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि आखिर दवा दूध के साथ लेना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक साबित हो सकता है। सबसे पहले तो आपको बता दें कि दवा को लेने का सही तरीका ये है कि आप गुनगुने पानी से ही दवा को खाएं। गर्म दूध के साथ या फिर चाय के साथ दवा खाना सही नहीं है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नही है कि सभी दवाईयों को पानी से ही लेना जरूरी होता है। कुछ दवाईयां ऐसी भी होती है जो आप दूध के साथ ले सकते हैं।

यह भी देखें

दवा ताजे पानी से ही लेना सही

डॉक्टर्स का भी ऐसा मानना है कि दूध के साथ दवाई लेने के लिए इसलिए मना किया जाता है क्योंकि कुछ दवाओं का असर दूध के कारण कम हो सकता है। वहीं गुनगुने पानी के साथ दवा आसानी से ली जा सकती है। पानी के साथ दवा लेने से ये डर नही रहता कि दवा गले में फंस जाएगी या फिर अच्छे से घुल नही पाएगी। इसलिए यही कारण है कि दवा ताजे पानी से ही लेना सही रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *