AIIMS में धूम्रपान करना पडे़गा भारी, तंबाकू खाने या बीड़ी-सिगरेट पीने पर देना होगा जुर्माना

Medical Mike Desk : दिल्ली एम्स में रोजाना करीब 10 हजार मरीज ओपीडी में आते हैं। अस्पताल परिसर को गंदगी और धूम्रपान मुक्त बनाने के लिए यह फैसला लिया गया है। ये नियम मरीज और अस्पताल के कर्मचारियों समेत अन्य सभी स्टॉफ पर भी लागू होगा। पिछले कुछ महीनों में दिल्ली एम्स प्रशासनकी ओर से कई नए फैसले लिए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अस्पताल के निदेशक ने एक नया फैसला लिया है। जिसके मुताबिक अब अस्पताल परिसर में धूम्रपान करने पर प्रतिबंध होगा। अगर कोई व्यक्ति बीड़ी-सिगरेट पीता हुआ या फिर पान तंबाकू खाता हुआ पकड़ा गया तो उससे 200 रुपये जुर्माना वसूल किया जाएगा। ये नियम मरीज और अस्पताल के कर्मचारियों समेत अन्य सभी स्टॉफ पर भी लागू होगा।

एम्स में रोजाना करीब 10 हजार मरीज ओपीडी में आते हैं। अस्पताल परिसर को गंदगी और धूम्रपान मुक्त बनाने के लिए यह फैसला लिया गया है। इस बाबत आधिकारिक आदेश भी जारी हो गया है। इस सर्कलुर को सभी विभागों और ओपीडी परिसर में भेजा गया है। अस्पताल निदेशक ने आदेश में कहा है कि अगर कोई स्थायी कर्मचारी या डॉक्टर भी अस्पताल परिसर में धूम्रपान करता या तंबाकू उत्पाद इस्तेमाल करता है तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा जो कर्मचारी स्थाई नहीं है अगर वे धूम्रपान करते हुए पकड़े जाते हैं तो उनकी सेवाओं को समाप्त कर दिया जाएगा। सभी विभागाध्यक्षों को भी ऑर्डर जारी कर किया गया है कि वे अपने विभाग में इस नियम का सख्ती से पालन कराएं

कई लोग करते हैं धूम्रपान

एम्स में हर समय अलग-अलग विभागों में मिलाकर करीब 1500 मरीज भर्ती रहते हैं। इसके अलावा 10 हजार लोग रोजाना ओपीडी में आते हैं। ऐसे में कई लोग धूम्रपान भी करते है, जिससे अस्पताल में गंदगी होती है। साथ ही इससे मरीजों को भी परेशानी हो सकती है। इसे देखते हुए यह आदेश जारी किया गया है।

सुरक्षा कर्मचारियों की होगी जिम्मेदारी

एम्स के सुरक्षा विभाग के कर्मचारियों को यह काम सौंपा जा सकता है। अस्पताल के सुरक्षा कर्मी अगर किसी व्यक्ति को परिसर में धूम्रपान करते पकड़़ते हैं तो वह जुर्माना वसूल करेंगे। इस बाबत अस्पताल के कई एरिया में चेतावनी वाले बोर्ड भी लगाए जाएंगे। जिससे लोगों को जानकारी मिले की अस्पताल परिसर में धूम्रपान नहीं करना है। अगर कोई सुरक्षा कर्मी ही ऐसा करता है तो उससे भी जुर्माना वसूल किया जाएगा।

यह भी देखें

इससे पहले अस्पताल प्रशासन ने एक और आदेश जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि ड्यूटी पर मौजूद कोई गार्ड सुरक्षा के अलावा कोई दूसरा काम नहीं करेगा। अगर कोई कर्मचारी गार्ड से चाय या खानपान का कोई सामना मंगाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अगर गार्ड ऐसा करता पाया गया तो उसकी सेवाओं को समाप्त कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *