एक गिलास जूस से सेहत में आएगा निखार, कम होगा मोटापा, चमक जाएगी स्किन

Medical Mike Desk : कद्दू का स्वाद भले ही कुछ लोगों को पसंद नहीं आता है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कद्दू शरीर की कई बीमारियों के खिलाफ असर दिखाता है। कद्दू में विटामिन, फाइबर, पोटैशियम और कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। मौसमी बीमारियों के खतरे को भी कम करते हैं। कद्दू का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से बॉडी का वेट तेजी से कम होता है और पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर रहती हैं। कई लोग इसे हलवे और सूप के तौर पर लेना पसंद करते हैं लेकिन इसे ज्यादा भूनने से इससे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स कद्दू का जूस पीने की सलाह देते हैं।

कद्दू के जूस के फायदे

सर्दियों में लोगों को पाचन से जुड़ी कई दिक्कतें देखने को मिलती हैं। बता दें कि रोज एक गिलास कद्दू का जूस आपको अपच की परेशानी से छुटकारा दिलाता है। इसमें फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के पाचन तंत्र को मजूबत रखता है।

मोटापा खासकर उन लोगों में ज्यादा देखा जाता है जिनमें अपच की दिक्कत होती है और जो हेल्दी डाइट को फॉलो नहीं करते हैं। बता दें कि कद्दू के जूस में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन A, E, C फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो शरीर के बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करने का काम करते हैं।

यह भी देखें

कद्दू के जूस में मौजूद विटामिन A, E और एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा की सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसके साथ ही कद्दू का जूस डायबिटीज के खतरे को भी कम करता है। शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल के खिलाफ भी कद्दू का जूस असर दिखाता है। इससे शरीर की सूजन कम हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *