मछली खाकर दूध पीने से क्या शरीर पर हो जाता है सफेद दाग, सच्चाई है या बस वहम

Medical Mike Desk : अक्सर घर में आपने सुना होगा कि मछली खाकर दूध या दही भूल से भी नहीं खाना चाहिए। जब आप अपने बड़े से पूछते होंगे क्यों नहीं खाना चाहिए तो आपको जवाब मिलता होगा सफेद हो जाता है। अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या सच में मछली खाने के बाद दूध पीने से सफेद दाग हो जाता है। क्या इसके पीछे कोई वैज्ञानिक तथ्य भी है? रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा कोई वैज्ञानिक तथ्य तो नहीं है कि मछली के बाद दूध पीने से ही सेफद दाग हो जाता है। या ये भी कि ऐसा अभी तक कोई प्रूफ नहीं मिला है कि दूध और मछली खाने से नुकसानदायक है। ये सिर्फ एक मिथ है। आज के समय में मछली की कई ऐसी रेसिपीज हैं जो दूध के साथ बनती है और इसे खाने से किसी भी तरह की स्किन एलर्जी या स्किन संबंधी परेशानी नहीं होती है।

इस कारण से होते हैं सफेद

सफेद दाग की दवा या इसका सही इलाज तो अभी नहीं निकला है लेकिन साइंटिस्ट का मानना है कि सफेद दाग होने का कारण फंगल इंफेक्शन है या पिगमेंटेशन है। सफेद दाग शरीर के किसी भी हिस्से या शरीर फंगल इंफेक्शन या पिगमेंट-फॉर्मिंग सेल्स मिलनोसाइट्स के खत्म होने के कारण होता है। मछली और दूध मिलकर इस तरह की कोई समस्या पैदा नहीं करते हैं। हालांकि अगर आपको लैक्टोज की प्रॉब्लम है तो मछली खाने के बाद एलर्जी, उल्टी या पेट में दर्द हो सकता है। ये दोनों अलग-अलग लेने से भी ये हो सकता है।

मछली की कई ऐसी डिश है जिसमें दही का भरपूर मात्रा से इस्तेमाल होता है। कॉन्टिनेंटल फूल में मछली के साथ क्रीम मिलाकर सर्व किया जाता है। मछली बनाने में अगर तीखे मसाले का यूज किया गया है और उसके बाद आपने दूध पी लिया है तो कई तरह की प्रॉब्लम हो सकती है। लेकिन स्किन पर सफेद दाग नहीं पड़ते हैं। आगे आपको कोई मलाई वाले मछली का डिश खाने से रोके तो बिल्कुन न रुके और आराम से खाने के मजा लें।

यह भी देखें

अब आपसे कोई मछली खाने के बाद बोले दूध के कोई आइटम मत खाओ तो आप बिल्कुल भी डरे नहीं बल्कि आरामे से अपने खाने का मजा लें। साथ ही समझा दें कि मछली और दूध खाने से नहीं बल्कि स्किन में फंगल इंफेक्शन या पिगमेंट-फॉर्मिंग सेल्स मिलनोसाइट्स की कमी के कारण सफेद दाग हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *