Covid-19 : दिमाग के अलावा शरीर के इन अंगों को भी प्रभावित करता हैं कोरोना

Medical Mike Desk : कोरोना वायरस का असर भले ही कम हो गया हो लेकिन इसका प्रभाव आज भी मौजूद है। बता दें कि कोविड 19 के बाद पोस्ट कोविड सिंड्रोम जैसी बीमारी भी सामने आई। कोरोना से आज भी बचने की जरूरत है। यह शरीर को कई अंगों पर बुरा असर डालता है। कोविड 19 की शुरुआत में हेल्थ एक्सपर्ट का मानना था कि यह सिर्फ लंग्स, हार्ट, किडनी, डाइजेस्टिव सिस्टम और ब्रेन को ही प्रभावित करता है लेकिन इसका असर लंबे समय तक बॉडी पर पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि कोरोना शरीर के किन दूसरे अंगों पर नुकसान पहुंचाता है।

फेफड़े

कोरोना फेफड़ों पर गंभीर असर पहुंचाता है। इससे खांसी की समस्या, सीने में भारीपन, सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। कोरोना हमारी बॉडी के बाकी अंगों को भी प्रभावित करता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, कोविड की वजह से लंग्स में मौजूद फ्लूड डिस्टर्ब हो सकता है।

दिल

कोरोना वायरस दिल पर भी बुरा असर डालता है। इसकी वजह से सीने में सांस लेने में परेशानी और हार्ट बीट में डिस्टर्बेंस जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। बता दें कि शरीर में कोविड के होने से हार्ट फेल होने का भी खतरा रहता है। ऐसे लोग जिन्हें पहले से ही हार्ट की समस्या है, उनके लिए यह और भी खतरनाक होता है। कोविड 19 हमारे हार्ट की नसों पर असर पहुंचाता है।

किडनी

कोरोना की वजह से किडनी की समस्याएं भी हो सकती हैं। कोविड 19 का किडनी पर जो असर पड़ता है, उसकी वजह से आंखों के आसपास सूजन, पैरों में सूजन, थकान, कोमा और दौरे जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी देखें

पाचन प्रणाली

कोरोना वायरस होने से मरीजों में डाइजेशन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। कोविड के वैरिएंट गट हेल्थ पर बुरी तरह असर करते हैं। इसकी वजह से जी मिचलाना, उल्टी आना, डायरिया, पेट में दर्द और हर्टबर्न जैसी शिकायतें हो सकती हैं। इस तरह के लक्षण दिखने पर तत्काल डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *